PM Yojana Adda

PM Yojana Adda

भारत का No .1 सरकारी योजना वेबसाइट

Home

Samajik Suraksha Pension Yojana 2024 : राजस्थान सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के 88.44 लाख पेंशनधारियों को बड़ा तोहफा, लोगों के खाते में डालें ₹1038.55 करोड़

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना
PM yojana Adda 2024 को 5 स्टार दे
[Total: 5 Average: 2.6]

Samajik Suraksha Pension Yojana 2024: राजस्थान सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के पेंशनधारियों को दिया सबसे बड़ा तोहफा, कल ही 27 जून को राजस्थान के चीफ मिनिस्टर के द्वारा सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना को लेकर सबसे बड़ी अपडेट की गई जहां पर बताया जा रहा है कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के माध्यम से मिलने वाली पेंशन धारी को सबसे बड़ी अभी तक की राहत दी जा रही है, इस योजना के माध्यम से ₹1038.55 लाख करोड़ अब डीबीटी किए जाएंगे। इसी चीज को और भी डिटेल से इस आर्टिकल के अंदर हम समझने की कोशिश करेंगे कि किस प्रकार से आप इसका फायदा उठा सको।

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना (Samajik Suraksha Pension Yojana) के मध्यम से कल ही राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के द्वारा झुंझुनूं में बढ़ी हुई पेंशन राशि का सीधा लाभ लाभार्थियों के खातों में ट्रांसफर अब करेंगी। यह उपचुनाव के पहले एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है। सामाजिक न्याय के साथ अधिकारिता मंत्री अविनाश गहलोत ने बताया है कि चुनाव पूर्व किए गए एक और वादे को अब भजनाल सरकार पूरा कर रही है। इस कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा पेंशन योजना के माध्यम से बढ़ी हुई राशि का सीधा हस्तांतरण लाभार्थियों के खातों में अब करेगी। इसकी वजह से 88.44 लाख लाभार्थियों के खातों में 1038.55 करोड़ रुपए की राशि डीबीटी के माध्यम से सीधे उनके अकाउंट में ट्रांसफर किया जाएगा। 1 अप्रैल 2024 से पेंशन राशि को 1000 रुपए से बढ़ाकर 1150 रुपए किया है। इसी चीज को और भी बारीकी से इस आर्टिकल के अंदर हम जानने की कोशिश करेंगे किस प्रकार से आप इसका लाभ उठा सकोगे।

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना क्या है

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना” एक सरकारी योजना है जिसके माध्यम से भारत में गरीबी रेखा से नीचे वाले लोगों को आर्थिक सहायता दिया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत, जिन लोगों की आय गरीबी रेखा से कम है, उन्हें नियमित रूप से आर्थिक मदद के रूप में इस पेंशन योजना के माध्यम सहायता दिया जाएगा। यह योजना उन वरिष्ठ नागरिकों या सीनियर सिटीजन के लिए है जो विभिन्न कारकों से आर्थिक रूप से कमजोर है उनको पेंशन देने के लिए इस योजना को बनाया गया है। इस पेंशन योजना के माध्यम प्राप्त धनराशि निर्धारित मानदंडों के अनुसार पर हर माह सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से भेजी जाती है।

Pradhanmantri मोदी का विजन अब भजनलाल सरकार पूरा करेगी

सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण मंत्री अविनाश गहलोत ने हमारी सरकार की अडिग प्रतिबद्धता को सुनिश्चित किया कि समाज के सभी वर्गों और उनके परिवारों को राज्य की सेवाओं से न्यायपूर्वक लाभ मिले। उन्होंने हमारे सामाजिक कल्याण पहलुओं को बढ़ाने के लिए हमारा निरंतर समर्थन दिया। उन्होंने उद्घाटन में किया कि हमारी सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकसित भारत और समृद्ध राजस्थान के लिए विचारों को पूरा करने की शपथ ली है।

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना : पेंशन राशि को 1000 रुपए से बढ़ाकर 1150 रुपए

वैसे आपको पता ही है कि अभी राजस्थान में भाजपा की सरकार है और चुनाव से पहले भाजपा ने बहुत सारे वादे किए थे उनमें से एक इस योजना को लेकर था जिसके लिए कल ही राजस्थान के मुख्यमंत्री के द्वारा पेंशन की बढ़ोतरी की गई है और उनके द्वारा यह भी बताया गया कि सीधा ही लोगों के अकाउंट में पैसे को ट्रांसफर किया जाएगा। सामाजिक न्याय के साथ अधिकारिता मंत्री अविनाश गहलोत ने बताया है कि चुनाव पूर्व किए गए एक और वादे को अब भजनाल सरकार पूरा कर रही है। इस कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा पेंशन योजना के माध्यम से बढ़ी हुई राशि का सीधा हस्तांतरण लाभार्थियों के खातों में अब करेगी। इसकी वजह से 88.44 लाख लाभार्थियों के खातों में 1038.55 करोड़ रुपए की राशि डीबीटी के माध्यम से सीधे उनके अकाउंट में ट्रांसफर किया जाएगा।\

 इसके अलावा मैं बता दूं यदि Mukhyamantri Rojgar Srijan Yojana 2024 के बारे में जानना चाहते हैं तो इस संबंध हमने एक आर्टिकल्स बनाया है जहां पर आप पढ़ सकते हो।