PM Yojana Adda

PM Yojana Adda

भारत का No .1 सरकारी योजना वेबसाइट

Home

झारखंड मिलेट मिशन योजना 2024: इस योजना के तहत किसानों को मिलेगा ₹15000 अनाज की खेती के लिए, जाने कैसे करें आवेदन?

झारखंड मिलेट मिशन योजना
PM yojana Adda 2024 को 5 स्टार दे
[Total: 5 Average: 4.2]

झारखंड मिलेट मिशन योजना 2024: झारखंड सरकार किसानों के हित के लिए एक ऐसी योजना लाई है जहां पर अनाज की खेती के लिए किसानों को आर्थिक रूप से सहायता देने के लिए इस योजना को शुरू किया है। जी हां, इस योजना के तहत हमारे किसान भाई-बहन अनाज की खेती के लिए सरकार से ₹15000 ले सकती है।

झारखंड सरकार यानी झारखंड के चीफ मिनिस्टर के द्वारा ये साल 2024-25 में राज्य के किसानों के लिए झारखंड मिलेट मिशन योजना शुरू किया है। इस योजना के तहत किसानों को अनाज की खेती के लिए सरकार के द्वारा ₹15000 दिए जाएंगे। जो किसान भाई-बहन इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो 30 अगस्त से पहले आपको आवेदन करना होगा। जिन किसानों का 5 एकड़ जमीन है उनको झारखंड मिलेट मिशन योजना से लाभ मिलेगा। झारखंड सरकार इस प्रकार से योजना किसानों के लिए समय-समय पर लाती रहती है ताकि उनका आर्थिक रूप से सहायता दिया जाए। क्योंकि भारत में यदि किसान की बात करें कि तो आज भी 60% पापुलेशन की खेती करना पसंद करते हैं। चाहे केंद्र सरकार हो या राज्य सरकार वह लगातार किसानों के हित के लिए इस तरह से योजना लाती रहती है। जी हां झारखंड मिलेट मिशन योजना को और भी हम डिटेल से जानने वाले हैं और इस योजना को कैसे आवेदन करें इस चीज को पूरी तरह से जानने की कोशिश करेंगे।

झारखंड मिलेट मिशन योजना

झारखंड मिलेट मिशन योजना की बात करें तो झारखंड सरकार के द्वारा अगले साल ही इस योजना को लाया गया है। पिछले साल ही झारखंड के वित्त मंत्रालय के द्वारा इस योजना को लेकर 2023-24 से 2027-28 तक पांच वर्षों के लिए प्रस्ताव रखा गया है। इसके अलावा बता दूं कि यह योजना का लाभ 24 जिलो में दिया जाएगा। इस योजना की बात करें तो किसानों को आर्थिक रूप से सहायता देने के लिए योजना की शुरुआत की गई क्योंकि झारखंड आज भी खेती के लिए जानी जाती है तो कहीं ना कहीं इस योजना के माध्यम से झारखंड सरकार किसानों को सहायता देने के लिए इसकी शुरुआत की गई है। वही पर झारखंड मिलेट मिशन योजना की बात करें जो की खास करके रागी, लाछमी या मंडुआ, बाजरा, कलमी, कोदो, जंगोरा आदि जैसे खेती को बढ़ावा देने के लिए इस योजना को शुरू किया है। इसका लाभ उठाने के लिए 30 अगस्त से पहले आपको आवेदन करना होगा।

झारखंड मिलेट मिशन योजना का उद्देश्य क्या है

झारखंड सरकार के द्वारा पिछले साल ही इस योजना को शुरू किया गया है ताकि जो गरीब वर्ग के हमारे किसान भाई बहन है उनका आर्थिक रूप से सहायता दिया जा सके। या यह भी बोल सकते हो कि खेती के लिए पानी की कमी से या पर्यावरण के परिवर्तन के वजह से उनको भारी नुकसान झेलना पड़ता है उनका सहारा देने के लिए इस योजना का शुरूआत किया गया है। इस योजना के माध्यम से उन्हें ₹3000 से लेकर ₹15000 दिए जाएंगे। जो मोटे अनाज की खेती जैसे की रागी, लाछमी या मंडुआ, बाजरा, कलमी, कोदो, जंगोरा आदि के जैसे फसलों को आगे बढ़ाने के लिए सरकार उनका आर्थिक रूप से सहायता देने के लिए इस योजना को शुरू किया गया है।

प्रोत्साहन राशि कितना तक मिलेगा

झारखंड मिलेट मिशन योजना की शुरुआत झारखंड के वित्त मंत्रालय के द्वारा इस योजना को लेकर 2023-24 से 2027-28 तक पांच वर्षों के लिए प्रस्ताव रखा गया है। इसके अलावा बता दूं कि यह योजना का लाभ 24 जिलो में दिया जाएगा। इस योजना के माध्यम से उन्हें ₹3000 से लेकर ₹15000 दिए जाएंगे। जो मोटे अनाज की खेती जैसे की रागी, लाछमी या मंडुआ, बाजरा, कलमी, कोदो, जंगोरा आदि के जैसे फसलों को आगे बढ़ाने के लिए सरकार उनका आर्थिक रूप से सहायता देने के लिए इस योजना को शुरू किया गया है। जिन किसानों के 10 डिसमिल से लेकर 5 एकड़ जमीन होता है, उनको ही ₹3000 से लेकर ₹15000 तक दिए जाएंगे। जिन किसानों भाई-बहनों का एक एकड़ जमीन है उन्हें ₹3000 दिए जाएंगे और जिन किसानों के पांच एकड़ जमीन के क्षेत्र है उनको 15000 तक रुपए दिए जाएंगे। इसके अलावा मैं बता दूं यदि आप Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana 2024 संबंधित जानकारी लेना चाहते हो तो हमारे दूसरे आर्टिकल को पढ़ सकते हो।

झारखंड मिलेट मिशन योजना के क्या लाभ और विशेषताएं हैं

  • झारखंड सरकार के द्वारा समय-समय पर इस प्रकार की योजनाएं लाती है ताकि किसानों को आर्थिक रूप से सहायता दिया जा सके। उनमें से एक झारखंड में मिलेट मिशन योजना को शुरू किया गया है।
  • इस योजना के तहत किसानों को ₹3000 से लेकर ₹15000 तक दिए जाएंगे।
  • जो किसान इसका लाभ उठाना चाहते हैं 30 अगस्त से पहले उनका आवेदन करना होगा।
  • जिन किसानों का एक एकड़ जमीन है उनको ₹3000 और वहीं पर जिन किसानों का 5 एकड़ जमीन है उनको ₹15000 दिए जाएंगे।
  • झारखंड में मिलेट मिशन योजना की बात कर तो रागी, लाछमी या मंडुआ, बाजरा, कलमी, कोदो, जंगोरा आदि के जैसे फसलों को आगे बढ़ाने के लिए शुरू किया गया है।
  • इस योजना को लेकर
  • 2023-24 से 2027-28 तक पांच वर्षों के लिए प्रस्ताव रखा गया है। इसके अलावा बता दूं कि यह योजना का लाभ 24 जिलो में दिया जाएगा।
  • मिलेट बीज बैंक की स्थापना के लिए स्व-सहायता समूह (SHG), किसान उत्पादक संगठन (FPO), सहकारी समितियों और कृषि विज्ञान केंद्रों (KVKs) को समर्थन प्रदान करना।
  • साथ ही, मिलेट उत्पादन में उत्कृष्टता प्राप्त करने वाले किसानों और मिलेट बीज बैंकों को नकद पुरस्कार देकर प्रोत्साहित करना।
  • इस योजना के तहत किसानों को नगद राशि दी जाएगी।

झारखंड मिलेट मिशन योजना की क्या योग्यता है

झारखंड मिलेट मिशन योजना का लाभ उठाना चाहते हो या आवेदन करना चाहते हो उससे पहले आपको इसकी योग्यता के बारे में जानकारी होनी चाहिए जो नीचे दिए गए कुछ इस प्रकार से हैं:

  • यदि आप झारखंड के मूल निवासी है तो झारखंड मिलेट मिशन योजना आवेदन कर सकते हो।
  • अनुदान रैयत और बटाईदार के लिए यानी दोनों के लिए किसान भाई बहन सक्षम होंगे।
  • इसके आवेदन करने के लिए 10 डिसमिल से लेकर 5 एकड़ जमीन का क्षेत्र होना चाहिए किसानों के पास।
  • जिन किसानों का एक एकड़ जमीन है तो इस योजना के तहत उनको ₹3000 दिए जाएंगे।
  • वहीं पर जिन किसानों का 5 एकड़ जमीन है उसको₹15000 दिए जाएंगे।
  • झारखंड में मिलेट मिशन योजना की बात कर तो रागी, लाछमी या मंडुआ, बाजरा, कलमी, कोदो, जंगोरा आदि के जैसे फसलों को आगे बढ़ाने के लिए शुरू किया गया है।
  • यदि इस योजना का आप लाभ उठाना चाहते हो तो 30 अगस्त से पहले आपको आवेदन करना होगा।

झारखंड मिलेट मिशन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

आवेदन करने वाले किसान को निम्नलिखित दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे:

  • आधार नंबर
  • पंजीकृत मोबाइल नंबर ( आपका मोबाइल नंबर अपडेट होना चाहिए)
  • बैंक पासबुक की कॉपी
  • जमीन का दस्तावेज

झारखंड मिलेट मिशन योजना में आवेदन कैसे करें

  • झारखंड के किसान मिलेट मिशन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए प्रज्ञा केंद्रों की सहायता से आसानी से ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। यदि आपने पहले से किसी योजना का लाभ उठाया है, तो आपको पुनः पंजीकरण कराने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन मिलेट मिशन योजना के तहत आवेदन करना अनिवार्य होती है।
  • इस झारखंड मिलेट मिशन योजना का लाभ उठाने के लिए किसान 30 अगस्त 2024 से पहले आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी और सहायता के लिए किसान अपने प्रखंड विकास अधिकारी, प्रखंड कृषि पदाधिकारी, प्रखंड तकनीकी प्रबंधक, या सहायक तकनीकी प्रबंधक से संपर्क कर सकते हैं।
  • इस प्रकार, झारखंड के किसान मिलेट मिशन योजना का लाभ उठाकर अपनी कृषि को और अधिक लाभदायक बना सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों यदि इस आर्टिकल के शॉर्ट में हम देखें झारखंड मिलेट मिशन योजना के बारे में डिटेल से बताने का कोशिश जैसे की झारखंड मिलेट मिशन योजना, झारखंड मिलेट मिशन योजना का उद्देश्य क्या है, झारखंड मिलेट मिशन योजना की क्या योग्यता है,
झारखंड मिलेट मिशन योजना के क्या लाभ और विशेषताएं हैं, और झारखंड मिलेट मिशन योजना में आवेदन कैसे करें इत्यादि चीजों को बारीकी से हमने बताने का कोशिश किया है आशा करते हैं कि यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा होगा यदि यह आपको अच्छा लगा तो आप अपने दोस्तों के साथ या इनफॉरमेशन को शेयर कर सकते हैं।