PM Yojana Adda

PM Yojana Adda

भारत का No .1 सरकारी योजना वेबसाइट

Home

Abua Swasthya Bima Yojana 2024 : अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना, उद्देश्य, पात्रता, आवेदन पत्र, लाभ और विशेषताएं और आवश्यक दस्तावेज

अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना
PM yojana Adda 2024 को 5 स्टार दे
[Total: 1 Average: 5]

Abua Swasthya Bima Yojana 2024 : अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना, उद्देश्य, पात्रता, आवेदन पत्र, लाभ और विशेषताएं और आवश्यक दस्तावेज

Abua Swasthya Bima Yojana 2024 : दोस्तों जैसे-जैसे विधानसभा का इलेक्शन डेट सामने आता जा रहा है झारखंड सरकार के द्वारा लोगों के हित के लिए एक से एक योजनाएं को लांच कर रही है। जी हां, एक ऐसी योजना को लॉन्च की गई जिसके माध्यम से झारखंड सरकार के द्वारा इलाज के लिए 15 लाख रुपए तक दे रही है। अबुआ स्वास्थ्य सुरक्षा योजना को शुरू कर दिया गया है। जिसके माध्यम से जो गरीब वर्ग के लोग हैं उनका आर्थिक रूप से सहायता देने के लिए ताकि मुक्त में वह अपना इलाज कर सके।

इस योजना के माध्यम से झारखंड के निवासी को 15 लाख रुपए दिए जाएंगे ताकि वह अपना इलाज कर सके। देखा जाए तो सेंटर गवर्नमेंट द्वारा आयुष्मान कार्ड के द्वारा लोगों के स्वास्थ्य को देखते हुए इसको लॉन्च किया है ताकि सेंट्रल गवर्नमेंट द्वारा आर्थिक रूप से सहायता यानी कि आयुष्मान कार्ड के माध्यम से 5 लाख तक का हेल्थ बीमा दिया जाता है। वैसे ही झारखंड सरकार के द्वारा अबुआ स्वास्थ्य सुरक्षा योजना भी लॉन्च किया है। इस के माध्यम से झारखंड के प्रत्येक नागरिक को इलाज के लिए सहायता दिया जा सके जी हां इस योजना के माध्यम से आपको इलाज के लिए सरकार 15 लाख तक रुपए दे सकती है। इसी चीज को इस आर्टिकल के अंदर जैसे की अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना, उद्देश्य, पात्रता, आवेदन पत्र, लाभ और विशेषताएं और आवश्यक दस्तावेज आदि चीजों को विस्तार से डिस्कस करने वाले हैं।

अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना

अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना को लेकर झारखंड के चीफ मिनिस्टर के द्वारा 26 जून को इस योजना का शुरूआत किया है उन्होंने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X से ट्वीट करके लोगों को बताया है जो नीचे दिए गए कुछ इस प्रकार से हैं।

अबुआ स्वास्थ्य सुरक्षा योजना को शुरू कर दिया गया जिसके माध्यम से जो गरीब वर्ग के लोग हैं उनका आर्थिक रूप से सहायता देने के लिए ताकि मुक्त में वह अपना इलाज कर सके। इस योजना के माध्यम से झारखंड के निवासी को 15 लाख रुपए दिए जाएंगे ताकि वह अपना इलाज कर सके। देखा जाए तो सेंटर गवर्नमेंट द्वारा आयुष्मान कार्ड के द्वारा लोगों के स्वास्थ्य को देखते हुए इसको लॉन्च किया है ताकि सेंट्रल गवर्नमेंट द्वारा आर्थिक रूप से सहायता यानी कि आयुष्मान कार्ड के माध्यम से 5 लाख तक का हेल्थ बीमा दिया जाता है।

वैसे ही झारखंड सरकार के द्वारा अबुआ स्वास्थ्य सुरक्षा योजना भी लॉन्च किया है। इस के माध्यम से झारखंड के प्रत्येक नागरिक को इलाज के लिए सहायता दिया जा सके। जी हां, इस योजना के माध्यम से आपको इलाज के लिए सरकार 15 लाख तक रुपए दे सकती है। इस योजना के माध्यम से जो गरीब वर्ग के लोग हैं यानी कि झारखंड के 33 लाख लोगों को इस योजना से लाभ मिलने वाला है। इसके अलावा बता दूं कि इसके आवेदन की प्रक्रिया जुलाई यानी इसी मां से शुरू कर दी जाएगी। इससे पहले भी झारखंड के पूर्व चीफ मिनिस्टर हेमंत सोरेन के द्वारा झारखण्ड मुख्यमंत्री गंभीर उपचार योजना की शुरुआत की है जिसके माध्यम से लोगों को इलाज के लिए 10 लाख रुपए दिए जाते हैं इससे संबंधित हमने एक आर्टिकल बनाया जहां इसके बारे में डिटेल से आप पढ़ सकते हो।

अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना का ओवरव्यू

आर्टिकल का नाम अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना 2024
योजना का नाम अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना
राज्य झारखंड
किसने शुरू किया मुख्यमंत्री चंपई सोरेन
कब शुरू हुआ 26 जून 2024
आवेदन की प्रक्रिया जुलाई 2024 में
राशि 15 लाख रुपए स्वास्थ्य बीमा के रुप में
आवेदन ऑनलाइन/ऑफलाइन
लाभार्थियों 33 लाख परिवारों को मिलेगा
ऑफिसियल वेबसाइट जल्द ही करेगी

अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना 2024 का क्या उद्देश्य है

अबुआ स्वास्थ्य सुरक्षा योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि जो गरीब वर्ग के लोग हैं उनका इलाज के लिए आर्थिक रूप से सहायता दिया जा सके। जी हां, 26 जून को ही झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन के द्वारा इस योजना के तहत हेल्थ बीमा यानी 15 लाख तक की राशि झारखंड के 33 लाख परिवारों को इसका लाभ दिया जाए। इस के माध्यम से झारखंड के प्रत्येक नागरिक को इलाज के लिए सहायता दिया जा सके। जी हां, इस योजना के माध्यम से आपको इलाज के लिए सरकार 15 लाख तक रुपए दे सकती है। जिन लोगो का राशन कार्ड है, इस योजना के माध्यम से उनको लाभ मिलेगा।

किसको मिलेगा अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना 2024 का लाभ

अबुआ स्वास्थ्य सुरक्षा योजना का लाभ लेना चाहते हो तो आपके पास राशन कार्ड का होना अनिवार्य है। जी हां, इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि जो गरीब लोग हैं जिनको अपनी जिंदगी जीने के लिए काफी कठिनाई का सामना करना पड़ता है और वह बीमार है तो इस योजना के तहत उन्हें लाभ दिया जाएगा। यानी की कई दूसरे योजना से लाभ नहीं मिल रहा है तो उनको इस योजना के माध्यम से 15 लाख रुपए मुक्त मिलेगा, इलाज करने के लिए इस योजना के माध्यम से मिलेगा।

अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना 2024 का पात्रता मानदंड

दोस्तों यदि इस योजना का लाभ उठाना चाहते हो इसकी योग्यता के बारे में जानना चाहते हो तो नीचे दिए गए कुछ इस प्रकार से हैं:

  • यदि आप झारखंड के निवासी हो तो इस योजना का लाभ उठा सकते हो।
  • दोस्तों यदि आप आयुष्मान कार्ड का लाभ ले रहे हो या अन्य योजनाओं का लाभ ले रहे हो, तो इसका आपको लाभ नहीं मिलेगा।
  • आपके पास राशन कार्ड है तो इस योजना का आप लाभ ले सकते हो।
  • इस योजना का लाभ उन्हें ही मिलेगा जो गरीबी रेखा के नीचे आते हैं।
  • झारखंड सरकार के द्वारा जो गरीब वर्ग के लोग के लिए इसे खास करके लिए इस योजना को बनाया गया है। और इस योजना के माध्यम से उन्हें 15 लाख तक इलाज के लिए पैसे दिए जाएंगे।

अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज

दोस्तों यदि इस योजना का लाभ उठाना चाहते हो और आवेदन करना चाहते हो तो नीचे दिए गए दस्तावेज आपके पास होने अनिवार्य है:

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो इत्यादि चीज का होना अनिवार्य है।

अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना 2024 के आवेदन कैसे करें

झारखंड सरकार के द्वारा 26 जून को इस योजना को शुरू किया गया है। जिसके माध्यम से जो गरीब वर्ग के लोग हैं जिनकी आर्थिक स्थिति खराब है वह अपना इलाज नहीं कर पा रहे है।उसको इस योजना के तहत हेल्थ बीमा मिलेगा यानी की इलाज करने के लिए सरकार के द्वारा 15 लाख तक रुपए दिए जाएंगे। इस योजना के माध्यम से 33 लाख लोगों के परिवारों को लाभ दिया जाएगा। इस योजना का आवेदन की प्रक्रिया सरकार के द्वारा बताया गया है कि जुलाई से शुरू किया जाएगा यानी इस मंथ में शुरू कर दिया जाएगा। जल्द ही इसको लेकर आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और इससे संबंधित जानकारी लेने के लिए आप हमारे वेबसाइट से जुड़े रहना होगा।

अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना 2024 के लाभ एवं विशेषताएं

  • केंद्र की योजना आयुष्मान भारत के तहत इस योजना को झारखंड की सरकार के द्वारा शुरू किया गया है।
  • इस योजना के तहत हेल्थ बीमा मिलेगा यानी की इलाज करने के लिए सरकार के द्वारा 15 लाख तक रुपए दिए जाएंगे।
  • 26 जून को ही झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन के द्वारा इस योजना के तहत हेल्थ बीमा यानी 15 लाख तक की राशि झारखंड के 33 लाख परिवारों को इसका लाभ दिया जाए।
  • इस योजना के माध्यम से आपको इलाज के लिए सरकार 15 लाख तक रुपए दे सकती है। जिन लोगो का राशन कार्ड है, इस योजना के माध्यम से उनको लाभ मिलेगा।
  • झारखंड के निवासी हो तो इस योजना का लाभ उठा सकते हो।
  • झारखंड सरकार के द्वारा इस योजना को लागू जून में ही कर दिया गया है, लेकीन इसके आवेदन की प्रक्रिया जुलाई से शुरू कर दी जाएगी।

निष्कर्ष

दोस्तों यदि इस आर्टिकल के शॉर्ट फॉर्म में देखें हमने आपके साथ Abua Swasthya Bima Yojana 2024 के बारे में जैसे कि अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना, उद्देश्य, पात्रता, आवेदन पत्र, लाभ और विशेषताएं और आवश्यक दस्तावेज आदि चीजों को डिटेल से बताने का कोशिश किया है ताकि आप इस योजना के तहत लाभ ले सके। आशा करते हैं कि यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा होगा, अच्छा लगा तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हो।