PM Yojana Adda

PM Yojana Adda

भारत का No .1 सरकारी योजना वेबसाइट

Home

Abua Awas Yojana Jharkhand Online Apply, Beneficiary, Eligibility, Documents, Official Website, Helpline Number, Last Date, Status

अबुआ आवास योजना झारखंड
PM yojana Adda 2024 को 5 स्टार दे
[Total: 6 Average: 2.2]

अबुआ आवास योजना झारखंड 2024 : Abua Awas Yojana Jharkhand Online Apply, Beneficiary, Eligibility, Documents, Official Website, Helpline Number, Latest News, Last Date, Status

Abua Awas Yojana Jharkhand 2024: केंद्र सरकार के द्वारा जहां पीएम आवास योजना लोगों को सहायता देने के लिए यानी कि उनका घर को पक्का करने के लिए इस योजना की शुरूआत किया है और आर्थिक रूप से लोगों को मदद किया जा रहा है। वहीं पर झारखंड सरकार के द्वारा भी झारखंड अबुआ आवास योजना 2024 के माध्यम से झारखंड के निवासियों का घर पक्का करने का सपना पूरा कर रही है जी हां, इस योजना को खास करके झारखंड के गरीब वर्ग लोगों के लिए बनाई गई है जिसके माध्यम से उन्हें आर्थिक रूप से सहायता दिया जाता है। यानी कि दो लाख रुपये वह भी पांच किश्तियों में जारी किया जाता है ताकि वह घर बनाने के सपने को पूरा कर सके और इसी चीज को और भी डिटेल से इस आर्टिकल के अंदर हम बात करने वाले हैं।

झारखंड अबुआ आवास योजना 2024 को लेकर झारखंड सरकार के द्वारा अपडेट जारी किया गया है, जहां पर Abua Awas Yojana 2nd Installment को 50 हजार रुपये की दूसरी किस्त के रूप में लोगों को दिया गया है, इस संबंध हमने एक आर्टिकल बनाया जिसे आप जाकर पढ़ सकते हो। इस योजना के तहत झारखंड सरकार के द्वारा जो गरीबी और के लोग हैं उनको तीन कमरे का घर पक्का करने के लिए इस योजना को बनाया गया है इसी चीज को और भी डिटेल से इस आर्टिकल के अंदर जैसे की Abua Awas Yojana Jharkhand 2024 Online Apply, Beneficiary, Eligibility, Documents, Official Website, Helpline Number, Latest News, Last Date, List, Status Check, (झारखंड अबुआ आवास योजना क्या है, ऑनलाइन आवेदन, लाभ, लाभार्थी, पात्रता, दस्तावेज, अधिकारिक वेबसाइट, हेल्पलाइन नंबर, स्टेटस चेक, अंतिम तिथि, इत्यादि चीजों को हम डिटेल से डिस्कस करने वाले हैं।

Table of Contents

अबुआ आवास योजना झारखंड 2024 क्या है

झारखंड सरकार के द्वारा अबुआ आवास योजना की शुरुआत पिछले साल झारखंड के पूर्व चीफ मिनिस्टर हेमंत सोरेन के द्वारा इसको शुरू किया गया है। जिस तरह से केंद्र की पीएम आवास योजना काम करती है उसी प्रकार से यह योजना भी लोगों को सहायता प्रदान करती है ताकि वह अपने घर का पक्का मकान बना सके। इस योजना की बात करें तो अभी तक इस योजना के 30 लाख लोगों ने इस योजना के लिए आवेदन किया है। ताकि इस योजना के माध्यम से सरकार के द्वारा आर्थिक रूप से सहायता दिया जाता है ताकि लोग अपना घर बनाने का सपना को पूरा कर सके। यदि इस योजना का आप लाभ उठाना चाहते हो तो किसी और योजना का आपको लाभ नहीं मिलेगा। इस योजना को खास करके झारखंड के गरीब वर्ग लोगों के लिए बनाई गई है जिसके माध्यम से उन्हें आर्थिक रूप से सहायता दिया जाता है। यानी कि दो लाख रुपये वह भी पांच किश्तियों में जारी किया जाता है।

अबुआ आवास योजना झारखंड – Overview

योजना का नाम अबुआ आवास योजना झारखंड
मुख्य उद्देश्य झारखण्ड के गरीब बेघर लोगों को 3 कमरों वाला पक्का घर उपलब्ध करना।
शुरू15 अगस्त 2023 (झारखंड के पूर्व चीफ मिनिस्टर हेमंत सोरेन)
किस मिनिस्ट्री के द्वारा शुरू किया गया हैझारखण्ड ग्रामीण विकास विभाग
करंट स्टेटस Active
लाभकारी झारखण्ड के गरीब तथा बेघर नागरिक
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
Download App अभी जारी नहीं की गयी है
Helpline No अभी जारी नहीं की गयी है
ऑफिशल वेबसाइट https://aay.jharkhand.gov.in/

अबुआ आवास योजना झारखंड के लिए बजट (Budget) और अपडेट्स न्यूज

Abua Awas Yojana Jharkhand 2024 को लेकर झारखंड सरकार के द्वारा अपडेट जारी किया गया है, जहां पर Abua Awas Yojana 2nd Installment को 50 हजार रुपये की दूसरी किस्त के रूप में लोगों को दिया गया है। वैसे देखा जाए तो झारखंड सरकार के द्वारा इस योजना को लेकर 2 सालों के लिए 15000 करोड़ अनाउंस किया गया है।

अबुआ आवास योजना झारखंड को लेकर अधिकारिक वेबसाइट

आपको बता दे कि झारखंड सरकार के द्वारा अबुआ आवास योजना झारखंड को लेकर अभी तक वेबसाइट लॉन्च नहीं किया है। इसके लिए लोगों को थोड़ा इंतजार करना होगा।

अबुआ आवास योजना झारखंड के लिए Last Date

झारखंड सरकार के द्वारा अबुआ आवास योजना झारखंड को लेकर पिछले साल यानी 2023 में झारखंड के पूर्व चीफ मिनिस्टर हेमंत सोरेन के द्वारा शुरू किया गया था। इस योजना को लेकर आवेदन की प्रक्रिया शुरू ही है। वेरिफिकेशन की लास्ट डेट आपका 31 दिसंबर दिया गया है।

अबुआ आवास योजना झारखंड 2024 का मुख्य उद्देश्य क्या है

Abua Awas Yojana Jharkhand 2024 के माध्यम से झारखंड सरकार के द्वारा जो गरीब वर्ग के लोग हैं और किसी और योजना का उसे हार नहीं ले रहे हैं उनका लाभ देने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है। 15 अगस्त 2023 को झारखंड के पूर्व चीफ मिनिस्टर हेमंत सोरेन के द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के माध्यम से जो गरीब वर्ग के लोग हैं तीन कमरे का घर पक्का करने के लिए झारखंड सरकार के द्वारा आर्थिक रूप से मदद यानी की ₹200000 वह भी 5 किश्तियों में दी जाएगी।

झारखंड सरकार का सपना है कि Abua Awas Yojana के माध्यम से 2026 तक 8 लाख लोगों तक तीन कमरे का मकान बनाने का सपना पूरा कर सके।

अबुआ आवास योजना झारखंड 2024 के लिए योग्यता (Eligibility)

Abua Awas Yojana Jharkhand 2024 के लिए लाभ उठाना चाहते हो और आवेदन करना चाहते हो तो नीचे दिए योग्यता के बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए:

  • यदि आप झारखंड के निवासी हो तो इस योजना का आप लाभ उठा सकते हो।
  • जो व्यक्ति इसके लिए आवेदन करना चाहता है तो उनके परिवार की सालाना इनकम ₹300000 से कम होनी चाहिए।
  • यदि इस योजना का लाभ उठाना चाहते हो तो अन्य योजनाओं का लाभ आपको नहीं मिलेगा। यानी कि अन्य योजना का लाभ ले रहे हो तो इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • जरूरी है कि जो आवेदक प्रधानमंत्री आवास योजना, बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर आवास योजना, इंदिरा आवास योजना या बिरसा आवास योजना जैसी योजनाओं से लाभ नहीं उठा पाए हों, उन्हें आवेदन के लिए पात्र माना जाए।
  • झोपड़ी में रहने वाले परिवार, बेघर या बदहाल परिवार, पीवीटीजी समूहों से संबंधित परिवार, प्राकृतिक आपदाओं के प्रभावित परिवार, और क़ानूनी तौर पर रिहा किए गए बंधुआ मज़दूरों को आवेदन के लिए पात्र माना जाएगा।

अबुआ आवास योजना झारखंड 2024 के दस्तावेज क्या है

Abua Awas Yojana Jharkhand 2024 कल उठना चाहते हो या आवेदन करना चाहते तो नीचे दिए गए दस्तावेज आपके पास होना अनिवार्य है:

  • आधार कार्ड का होना अनिवार्य है।
  • आय प्रमाण पत्र का आवश्यक होना चाहिए।
  • मूल निवास प्रमाण पत्र का होना अनिवार्य है।
  • राशन कार्ड का होना अनिवार्य है।
  • मोबाइल नंबर का आवश्यक होना चाहिए।
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ का होना अनिवार्य है।
  • बैंक खता विवरण इत्यादि चीजों का आवश्यक होना चाहिए।

अबुआ आवास योजना झारखंड 2024 के लिए आवेदन कैसे करें

ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया जो नीचे दिए गए कुछ इस प्रकार से:

  • सबसे पहले, इस योजना के लिए आपको अबूआ आवास योजना का पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड करना होगा।
  • फॉर्म को डाउनलोड और प्रिंट करने के बाद, उसमें मांगी गई सभी जानकारी को ध्यान से भरें।
  • फिर, सभी आवश्यक दस्तावेजों को फॉर्म के साथ अटैच कर दें।
  • अब, इस भरे हुए फॉर्म को आपके ब्लॉक कार्यालय में या झारखंड सरकार द्वारा चलाए जा रहे आपके नजदीकी कार्यक्रम में जमा करना होगा।
  • आखिरकार, आपके आवेदन की सत्यापन होगा और यदि सब कुछ ठीक है तो योजना की राशि आपके बैंक खाते में भेज दी जाएगी।

ऑफलाइन इसके लिए आवेदन कैसे करें

दोस्तों यदि आप इसके लिए ऑफलाइन आवेदन करना चाहते तो नीचे दिए गए प्रक्रिया को फॉलो करें:

  • अबुआ आवास योजना में मकान बनाने के लिए आवेदन पत्र ब्लाक कार्यालय, पंचायत कार्यालय, और ग्राम सभा कार्यालय में निशुल्क उपलब्ध हैं।
  • आप इस आवेदन पत्र को अपनी योजना, अपनी सरकार या अपने द्वारा चुने गए कार्यक्रम के तहत भी प्राप्त कर सकते हैं। आपको आवेदन पत्र मिलने के बाद उसे भरकर सभी आवश्यक दस्तावेज़ों के साथ उसी कार्यालय में जमा करना होगा।
  • हमारे अधिकारी आपके आवेदन पत्र और दस्तावेज़ों की जांच करेंगे।
  • जांच के बाद पात्रता सूची जारी की जाएगी, और उन लाभार्थियों को उनके मोबाइल नंबर पर SMS के माध्यम से सूचित किया जाएगा जिनका नाम सूची में होगा।

अबुआ आवास योजना झारखंड 2024 के लिस्ट में नाम कैसे चेक करें?

  • अपने नाम की जांच के लिए आपको PM Awas Yojana Official Website ग्रामीण की आधिकारिक वेबसाइट पर आपको जाना होगा।
  • फिर इसके वेबसाइट के होम पेज पर Awaassoft का विकल्प मेनू में दिखेगा, जहा पर आपको CLICK करना होगा।
  • Awaassoft के ड्रॉप डाउन मेनू में Report के विकल्प पर CLICK करें।
  • अगले पेज पर नीचे ‘Social Audit Reports’ वाले सेक्शन में ‘Beneficiary details for verification’ पर CLICK करें।
  • यहां CLICK करते ही एक नया पेज खुलेगा, जहां आपको अपना राज्य, जिला, और ब्लॉक चुनना होगा। फिर नीचे दिए गए कैप्चा कोड को भरें और ‘सबमिट’ पर CLICK करें।
  • CLICK करते ही आपकी स्क्रीन पर आवास योजना की लिस्ट दिखाई देगी।
  • अगर आपका नाम इस लिस्ट में है, तो आपको योजना का लाभ मिलेगा।

इसी प्रकार से इस योजना में आप अपना नाम देखने की प्रक्रिया पूरी होती है।

अबुआ आवास योजना झारखंड Check Status

अबुआ आवास योजना झारखंड इसके लिए आप आराम से आवेदन कर सकते हो लेकिन इसको Check Status करने के लिए इसकी जानकारी अधिकारिक वेबसाइट या पोर्टल में जाना होगा या तो संबंधित विभाग के कार्यालय में जाकर इसके बारे में जानकारी ले सकते हो।

अबुआ आवास योजना झारखंड 2024 के फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड कैसे करें

Abua Awas Yojana के आवेदन फॉर्म की पीडीएफ आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।
यदि आधिकारिक वेबसाइट पर कोई फॉर्म नहीं मिलता है, तो यहाँ क्लिक करके फॉर्म डाउनलोड करके आवेदन के लिए अप्लाई कर सकते हो।

अबुआ आवास योजना झारखंड 2024 की क्या लाभ और विशेषताएं

  • Abua Awas Yojana Jharkhand 2024 की शुरुआत 2023 में झारखंड के पूर्व चीफ मिनिस्टर हेमंत सोरेन के द्वारा शुरू किया गया था।
  • इस योजना के लिए अभी तक 30 लाख लोगों ने इसके लिए आवेदन किया है।
  • झारखंड सरकार के द्वारा भी Abua Awas Yojana Jharkhand 2024 के माध्यम से झारखंड के निवासियों का घर पक्का करने का सपना पूरा कर रही है।
  • इस योजना को खास करके झारखंड के गरीब वर्ग लोगों के लिए बनाई गई है जिसके माध्यम से उन्हें आर्थिक रूप से सहायता दिया जाता है।
  • यानी कि दो लाख रुपये वह भी पांच किश्तियों में जारी किया जाता है ताकि वह घर बनाने के सपने को पूरा कर सके।
  • Abua Awas Yojana Jharkhand 2024 को लेकर
  • झारखंड सरकार के द्वारा अपडेट जारी किया गया है, जहां पर Abua Awas Yojana 2nd Installment को 50 हजार रुपये की दूसरी किस्त के रूप में लोगों को दिया गया है।
  • झोपड़ी में रहने वाले परिवार, बेघर या बदहाल परिवार, पीवीटीजी समूहों से संबंधित परिवार, प्राकृतिक आपदाओं के प्रभावित परिवार, और क़ानूनी तौर पर रिहा किए गए बंधुआ मज़दूरों को आवेदन के लिए पात्र माना जाएगा।
  • झारखंड सरकार का सपना है कि Abua Awas Yojana के माध्यम से 2026 तक 8 लाख लोगों तक तीन कमरे का मकान बनाने का सपना पूरा कर सके।

अबुआ आवास योजना झारखंड की Helpline Number

इस योजना को लेकर झारखंड की सरकार के द्वारा अभी तक इसके लिए कोई हेल्प नंबर जारी नहीं किया गया है। जैसे ही सरकार इसके लिए पोर्टल बनती है वैसे ही आपको इसके हेल्पलाइन नंबर मिल जाएंगे।

इसके अलावा मैं बता दूं यदि Mukhyamantri Rojgar Srijan Yojana 2024 के बारे में जानना चाहते हैं तो इस संबंध हमने एक आर्टिकल्स बनाया है जहां पर आप पढ़ सकते हो।

निष्कर्ष

दोस्तों यदि हम आर्टिकल को शॉर्ट फॉर्म में देखें तो हमने आपके साथ अबुआ आवास योजना झारखंड 2024 के बारे में जैसे की
Abua Awas Yojana Jharkhand Online Apply, Beneficiary, Eligibility, Documents, Official Website, Helpline Number, Latest News, Last Date, Status आदि चीजों को बारीकी से बताने का कोशिश किया है जब भी आप इस योजना के लिए आवेदन करते हो तो यह आर्टिकल आपको लाभ दे सके यदि यह आर्टिकल आपको इनफॉर्मेटिव लगा होगा तो आप अपने दोस्तों के इसे शेयर कर सकते हो।